बिना ग्रुप बनाए व्हाट्सऐप पर ढेर सारे लोगों को कैसे मैसेज करें |Whatsapp New Tricks |

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी लोगों का हमारी प्यारी वेबसाइट My Primary Tech पर जहाँ आपको इंटरनेट से जुड़ी ढेर सारी जानकारियां मिलती हैं।

दोस्तों, आज हम जानेंगे कि आखिर हम लोग व्हाट्सऐप पर बिना ग्रुप बनाए ढेर सारे लोगों को एक ही संदेश, वीडियो, फोटो व अन्य फाइल कैसे भेज सकते हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं तो फिर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बिना ग्रुप बनाए व्हाट्सऐप पर ढेर सारे लोगों को कैसे मैसेज करें |Whatsapp New Tricks |

व्हाट्सऐप (Whatsapp) एक मैसेंजिंग ऐप है जिसकी मदद से आप किसी को भी फोटो, वीडियो, ऑडियो या अन्य फाइल भेज सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी।

अब बात करते हैं कि आप Whatsapp में बिना ग्रुप बनाए ढेर सारे लोगों को कैसे कोई संदेश, वीडियो, फोटो व अन्य फाइल भेज सकते हैं और साथ ही साथ जब आप एक ग्रुप बनाते हैं और किसी को भी उस ग्रुप में जोड़ते हैं तो उसके पास नोटिसिफिकेशन पहुंच जाती है।
लेकिन जब भी आप इस तरीके से किसी को भी जोड़ेंगे तो उसके पास नोटिसिफिकेशन नहीं जाएगा और आप आसानी से अपना काम आसान कर सकते हैं। तो चलिए इस तरीके को जानते हैं -

Step 1 - सबसे पहले अपने Whatsapp को खोलें।

Step 2 -  उसके बाद दाहिने तरफ ऊपर की ओर आपको तीन बिंदु दिखाई देंगी और आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 3 - अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे लेकिन आपको New Broadcast वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जो कि आपको दूसरे स्थान पर ही मिल जाएगा।

बिना ग्रुप बनाए व्हाट्सऐप पर ढेर सारे लोगों को कैसे मैसेज करें |Whatsapp New Tricks |

Step 4 -  अब इस पर क्लिक करने के बाद आपके Contacts List में जितने लोग भी Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं, दिखने लगेंगे और आपको उनको सेलेक्ट करना है जिन्हें आप एक साथ संदेश, वीडियो, फोटो व अन्य फाइल भेजना चाहते हैं।

Step 5 -  उसके बाद आपको दाईं ओर नीचे की तरफ एक Tick (टिक) का निशान देखने को मिलेगा और आपको उस पर क्लिक करना है।

अब आपका Broadcast Group (ब्रॉडकास्ट ग्रुप) तैयार है और आप जो भी संदेश, वीडियो, फोटो व अन्य फाइल इसमें भेजेंगे वे सभी उनके पास चली जाएंगी जिन्हें आपने अपने ब्रॉडकास्ट ग्रुप में जोड़ा है।
Whatsapp में आप जितने चाहें उतने ब्रॉडकास्ट ग्रुप (Broadcast Group) बना सकते हैं जिसे आप बाद में डिलीट भी कर सकते हैं।

तो यही था तरीका की आप कैसे व्हाट्सऐप में बिना ग्रुप बनाए ढेर सारे लोगों को मैसेज, फोटो, वीडियो व अन्य फाइल भेज सकते हैं

तो, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया तो इसे अपने दोस्तों व सभी लोगों को भेजें जिन्हें आप भेज सकते हैं व जो Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं।

Post a Comment

0 Comments