How To Erase Image Background In Hindi 2020 | Erase Background In 5 Seconds |


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी प्यारी वेबसाइट My Primary Tech पर जहाँ आपको इंटरनेट से जुड़ी ढेर सारी जानकारियाँ मिलती हैं।

What Is Background Erase ?

जब हम किसी भी फोटो या वीडियो का बैकग्राउंड हटाते हैं तो उसे ही बैकग्राउंड इरेज कहते हैं। वीडियो से बैकग्राउंड हटाने के लिए हमें एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए और साथ ही साथ इसके लिए हमें कंप्यूटर या पीसी की जरूरत होगी।

आप वीडियो का बैकग्राउंड अपने मोबाइल फोन से नहीं हटा सकते क्योंकि मोबाइल के लिए ऐसा कोई वीडियो एडिटर अभी तक नहीं बना जिससे आप वीडियो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं।

How To Erase Image Background In Hindi 2020 | Erase Background In 5 Seconds |

लेकिन आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड अपने मोबाइल, कंप्यूटर, पीसी या टैबलेट में हटा सकते हैं और इसके साथ ही साथ आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड भी बदल सकते हैं जो कि आजकल बहुत आसान हो गया है।

आज आप एक ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे जिसमें आपको कोई भी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और साथ ही साथ आप इसका इस्तेमाल मोबाइल, लैपटॉप, पीसी या टैबलेट में भी कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इस कमाल के तरीके को -

Step 1 -  सबसे पहले आपको कोई भी ब्राउजर खोलना है।

Step 2 -  उसके बाद आपको remove.bg सर्च करना है।

Step 3 -  इसके बाद आपको पहले नंबर पर ही www.remove.bg नामक एक वेबसाइट मिल जाएगी और आपको उस पर क्लिक करके उसे खोलना है।

How To Erase Image Background In Hindi 2020 | Erase Background In 5 Seconds |

Step 4 -  वेबसाइट पूरी तरह से खुलने के बाद आपको Upload Image नामक एक ऑप्शन दिखेगा और आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 5 - अपलोड इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी मीडिया खुल जाएगी और आप उस फोटो को चुन लीजिए जिसका आप बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं।

Step 6 -  फोटो चुनने के बाद कुछ ही सेकेंड्स में आपकी फोटो का बैकग्राउंड हट जाएगा।

Step 7 - अब बैकग्राउंड इरेज हुई फोटो के नीचे Download का बटन दिखेगा और आपको उस पर क्लिक करना है और आपका फोटो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

तो इसी तरह से आप अपनी फोटो का बैकग्राउंड बिना किसी ऐप के कुछ सेकेंड्स में हटा सकते हैं। तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया तो इसे अपने दोस्तों व करीबियों को जरूर शेयर करिए।

Post a Comment

0 Comments