How To Use Puffin Web Browser In Hindi 2020 | Puffin Browser Apk

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी अपनी वेबसाइट जिसका नाम है My Primary Tech. तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आप Puffin Web Browser को आप 2020 में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि एक बहुत ही कमाल का Browser App है और साथ ही साथ आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण Features भी बताऊँगा।

How To Use Puffin Web Browser In Hindi 2020 | Puffin Browser Apk |

तो अगर आप Puffin Web Browser को इस्तेमाल करना और उसके Features को जानना चाहते हैं तो कृपया हमारे इस Article को पूरा पढ़े ताकि आपको कोई भी समस्या न हो।

तो चलिए Puffin Web Browser के बारे में जानते हैं-

What is Puffin Web Browser?

Puffin Web Browser एक Browser App है जिसकी मदद से आप किसी भी Site को देख सकते हैं व उस पर जा सकते हैं। Puffin Browser किसी भी प्रकार का एक Chinese App नहीं है बल्कि यह एक American Company द्वारा बनाया गया है जिसका नाम CloudMosa Inc. है।

How To Use Puffin Web Browser In Hindi 2020 | Puffin Browser Apk |

Puffin Web Browser को Play Store पर 1 January 2012 को Release किया गया था और इस समय (2020) में Play Store पर इसकी Rating 3.9 है और साथ ही साथ इसके 50 Million से अधिक Downloads हैं।


ALSO READ-


Puffin Web Browser Interface

तो चलिए Puffin Browser के Interface के बारे में जो कि देखने में बहुत ही साधारण है और आपको Puffin Browser के Home Screen पर कुछ खबरें और कुछ Website देखने को मिलती हैं।

How To Use Puffin Web Browser In Hindi 2020 | Puffin Browser Apk |

Pufffin Web Browser Features

अब जानते हैं Puffin Browser के कुछ महत्वपूर्ण Features के बारे में जो कि आपके बहुत काम आ सकते हैं-
Puffin Web Browser में आप देख सकते हैं कि आपने हाल ही में क्या-क्या Search किया है जिसे आप बाद में हटा भी सकते हैं।

जब भी आप इसमें कुछ सर्च करते हैं तो आपको 3 ऑप्शन देखने को मिलते हैं- Web, Images और Videos का जिसे सेलेक्ट करने के बाद उसी से सम्बंधित सर्च रिजल्ट दिखेंगे।

How To Use Puffin Web Browser In Hindi 2020 | Puffin Browser Apk |

आप इसमें Incognito Tab का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
आप इसमें किसी भी टैब या पेज को प्रिंट कर सकते हैं।

और सबसे कमाल का फीचर जो कि आज तक किसी भी मोबाइल ब्राउजर में नहीं है जो कि है माउस का प्रयोग करना। जी हाँ आपने सही पढ़ा आप Puffin Web Browser में माउस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

How To Use Puffin Web Browser In Hindi 2020 | Puffin Browser Apk |

इसमें आप सर्च इंजन को भी बदल सकते हैं जो कि गूगल पर पहले से ही सेलेक्ट रहता है और आप Puffin Browser में एक साथ दो या दो से अधिक पेज या टैब भी चला सकते हैं।

इसमें आप थीम चुन सकते हैं जिसमें आपको 2 ऑप्शन मिलते हैं पहला है Light और दूसरा है Dark, तो आप अपने अनुसार इन्हें चुन सकते हैं।

Puffin Browser में आपको Text Scaling का ऑप्शन देखने को मिलता है जिसकी मदद से आप Puffin Browser के टेक्स्ट यानी कि शब्दों के आकार को घटा व बढ़ा सकते हैं।


ALSO READ-

इसमें आपको Find In Page नाम का एक ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप अपने पेज या टैब में कुछ भी आसानी से सर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा भी Puffin Web Browser में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आप ऐप को डाउनलोड करने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं।

Is Puffin Web Browser Free To Use?

अब बात करते हैं कि क्या हम इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं तो जी हाँ इसे हम बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको Play Store पर Puffin Web Browser Pro Apk भी देखने को मिल जाता है जिसे आप लगभग 430₹ में खरीद सकते हैं।


ALSO READ-

Is Puffin Browser Safe To Use?

अब ये तो बात रही Puffin Browser के फीचर्स लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या यह सुरक्षित है तो जी हाँ यह एक सुरक्षित ब्राउजर है जो कि American Company द्वारा बनाया गया है।

तो ये रहा हमारा Puffin Web Browser पर एक छोटा सा Review, आशा है कि आपको पसंद आया होगा और अगर आप Puffin Web Browser अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे लिंक दी हुई है वहाँ से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने Puffin Web Browser के बारे में और इसके फीचर्स के बारे में जाना और साथ ही साथ मैं आपको बता दूं कि Puffin Browser मोबाइल फ़ोन का पहला ऐसा ब्राउज़र है जिसमें आप माउस का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह देखने में भी काफी अच्छा लगता है।

तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों व अपने नजदीकों को जरूर शेयर करें ताकि वह भी Puffin Web Browser ब्राउजर के बारे में जान सकें।

Post a Comment

0 Comments