Top 22 Popular Chinese Apps Alternative 2020 | चाइनीज ऐप के अल्टरनेटिव ऐप |

दोस्तों, जैसा आप सभी जानते हैं कि चाइनीज ऐप बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं और हमारी जानकारी भी लीक कर देते हैं।

इसीलिए, भारतीय सरकार ने कुल 59 ऐप बैन कर दिया है जिनमें पॉपुलर सोशल प्लेटफार्म टिकटॉक भी शामिल है। बताया ये जा रहा है कि भारत-चीन विवाद के कारण भारत ने इन ऐप्स को बैन किया है।

Top 22 Popular Chinese Apps Alternative 2020 | चाइनीज ऐप के अल्टरनेटिव ऐप |


हालांकि, कुछ ऐप प्ले स्टोर से भी हट चुके हैं जिसमें टिक टॉक भी शामिल है। प्ले स्टोर पर बहुत सारे चाइनीज ऐप्स मौजूद हैं इसलिए जब भी कोई ऐप डाउनलोड करें तो सबसे पहले उनकी जानकारी ले लें।

जैसा आप सभी को पता ही 59 चाइनीज ऐप्स भारत में बैन हो चुके हैं, तो अब बात आती है कि इन ऐप्स को बिना इस्तेमाल किए इनके फीचर्स को कैसे यूज करें। तब यहाँ पर अल्टरनेटिव ऐप्स का यूज आता है।

ALTERNATIVE APPS

अल्टरनेटिव ऐप्स वे होते हैं जो किसी ऐप की तरह या उसका कॉपी होते हैं लेकिन यह दूसरी कंपनियों द्वारा बनाए जाते हैं।

तो चलिए कुछ पॉपुलर चाइनीज ऐप्स के अल्टरनेटिव ऐप्स के बारे में जानते हैं―

1. TIKTOK

कोई शक नहीं है कि टिकटॉक पूरी दुनिया भर में बहुत पॉपुलर चाइनीज ऐप है जहाँ पर लोग छोटी वीडियोज को देखते व अपलोड करते हैं, लेकिन इस प्लेटफार्म में बहुत सारी दिक्कतें हैं जिसके कारण भारतीय सरकार ने इसे बैन कर दिया है।

तो अब बात करते हैं टिकटॉक के अल्टरनेटिव ऐप के बारे में, जो कि है Mitron व Roposo। यह दोनों ही ऐप्स टिकटॉक की तरह ही हैं।

2. PUBG MOBILE

जी हाँ, यह भी एक चाइनीज कम्पनी द्वारा बनाया गया एक पॉपुलर गेम है जो कि भारत में बहुत ज्यादा खेला जाता है। हालांकि यह दक्षिणी कोरियन कंपनी से प्रेरित होकर बनाया गया है लेकिन यह एक चाइनीज कंपनी द्वारा बनाया गया है

लेकिन अगर आप PC या लैपटॉप में PUBG खेलते हैं तो आपको कोई खतरा नहीं है क्योंकि जो PUBG PC व लैपटॉप के लिए बनाया गया है, वह दक्षिणी कोरियन कंपनी द्वारा बनाया गया है लेकिन जो PUBG आप अपने मोबाइल में खेलते हैं वह एक चाइनीज गेम है।

3. CAMSCANNER

यह ऐप बहुत ही पॉपुलर है जो कि डॉक्यूमेंट से सम्बंधित है और इसमें आप फोटो को खींच कर PDF बना सकते हैं और ऐसे ही बहुत सारे काम इसमें आप कर सकते हैं लेकिन ये ऐप आपकी जानकारी भी ले सकता है और ये जानकारी भी लेता चूंकि ये एक चाइनीज ऐप है इससे खतरा और भी बढ़ जाता है।

अब बात करते हैं इसके अल्टरनेटिव ऐप के बारे में जो है Adobe Scan। यह Adobe द्वारा बनाया गया एक ऐप है जो कि एंड्राइड और आयोस दोनों के लिए उपलब्ध है और यह ऐप सुरक्षित भी है।

4. WP OFFICE

यह ऐप भी डॉक्यूमेंट से ही सम्बंधित है जिसमें आप PDF बना अथवा देख सकते हैं और याद ऐप बहुत ही पॉपूलर है।

अब इस ऐप के अल्टरनेटिव ऐप के बारे में जानते हैं जिसका नाम है MS Office। यह ऐप Microsoft द्वारा लांच किया गया है जिसमें आप MS Word, MS Excell और MS Powerpoint स्मार्टफोन में चला सकते हो।

5. U-DICTIONARY

यह एक ट्रांसलेटर ऐप है जिसमें आप किसी भाषा का किसी और भाषा में अनुवाद कर सकते हैं जो कि पढ़ाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन यह एक चाइनीज ऐप है।

अब इसके अल्टरनेटिव ऐप के बारे में जानते हैं तो पहला है Google Translate और दूसरा है English Hindi Dictionary। अगर Google Translate की बात की जाए तो यह Google द्वारा लांच किया गया है और English Hindi Dictionary भी लाभदायक ऐप है।

6. KWAI

कवाई एक चाइनीज ऐप है जो कि लगभग टिकटॉक की तरह ही है। इस पर मजाकिया वीडियोज देखे व अपलोड किए जाते हैं।

कवाई ऐप का अल्टरनेटिव ऐप है Mitron व Roposo जो कि लगभग इसी की तरह हैं।

Note:-  सभी अल्टरनेटिव ऐप्स की डाउनलोड लिंक नीचे दी हुई है।


7. HELO

इस ऐप पर फोटोज और वीडियोज अपलोड व देखे जाते हैं जिन्हें आप लाइक व शेयर के साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं लेकिन यह एक चाइनीज ऐप होने के कारण इसे बैन कर दिया है।

इस ऐप का अल्टरनेटिव ऐप एक भारतीय ऐप है जिसका नाम है Sharechat और यह ऐप बिल्कुल ही सुरक्षित है और यह Helo के समान ही है जिसमें आप सारे काम कर सकते हो जो Helo ऐप में कर सकते हो।

8. CLUB FACTORY

यह एक शॉपिंग ऐप है जैसा आप जानते ही हैं कि आजकल इंटनेट का जमाना है इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग भी बहुत की जाती है और इस ऐप से आप सामान मंगवा सकते हैं।
लेकिन यह ऐप अब भारत मे बैन हो चुका है।

तो चलिए इसके अल्टरनेटिव के बारे में जानते हैं जो कि Flipkart है जो कि एक शॉपिंग प्लेटफॉर्म है और यह बहुत ही पॉपुलर भी है।

9. SHARE IT & XENDER

Share It एक ऐसा ऐप है फाइल भेजता व प्राप्त करता है जो कि एक चाइनीज ऐप है और यह फाइल को देख भी सकता है जिससे आपके प्राइवेसी का खतरा है वहीं Xender की बात की जाए तो यह भी Share It के समान है।

तो इन ऐप्स के अल्टरनेटिव की बात की जाए तो वो है Files By Google जो कि Google द्वारा बनाया गया एक ऐप है।

10. UC BROWSER

यह एक ब्राउजर ऐप है जो कि एक चाइनीज ब्राउजर है और यह कई बार प्राइवेसी के लिए चर्चा में रह है और आखिरकार भारतीय सरकार ने इसे बैन कर ही दिया है।

अगर इसके अल्टरनेटिव ब्राउजर की बात की जाए तो वो है Chrome व Opera Mini या आप Mozilla Firefox का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. BEAUTY PLUS

जैसा आप सभी को पता है कि आजकल इंटरनेट और सोशल मीडिया का जमाना है और लोग अपनी फोटोज व वीडियोज को भी पोस्ट करते हैं और अपने आपको अच्छा दिखाने के लिए बहुत-से लोग फोटो एडिटिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल करते हैं।

उन्हीं में से एक है Beauty Plus जिसमें आप फिल्टर्स व इफेक्ट्स लगा कर अपनी फोटो या वीडियो को बहुत अच्छा बना सकते हैं लेकिन यह एक चाइनीज ऐप है।

अगर इस ऐप के अल्टरनेटिव ऐप्स की बात की जाए तो वो है B612 जिसमें आप अपनी फोटोज व वीडियोज को अच्छी तरह से एडिट कर सकते हैं।

13. SHEIN

यह एक ऐप है जहाँ आप कपड़े से सम्बंधित चीजें आर्डर करके खरीद सकते हैं लेकिन भारतीय सरकार ने इस पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

अब इसके अल्टरनेटिव ऐप की बात करते हैं जो कि है Amazon जो कि अमेरिकी कंपनी द्वारा बनाया गया है और इसके संस्थापक (2020) वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं जिनका नाम है जेफ बेजॉस।

14. VIVA VIDEO

यह एक वीडियो एडिटिंग ऐप है जिससे आप अपनी वीडियो को एडिट कर सकते हैं लेकिन यह आपके फोन के मीडिया की परमिशन भी लेता है और उसे चीन में जमा कर देता है इसलिए भारत सरकार ने इसे बैन कर दिया है।

अब बात करते हैं इसके अल्टरनेटिव वीडियो एडिटर ऐप की जो है Kinemaster। यह मोबाइल का सबसे अच्छा वीडियो एडिटर है क्योंकि इसमें आप प्रो लेवल की एडिटिंग कर सकते हैं।

15. UC NEWS

यह एक न्यूज ऐप है जहाँ आप रोज नई-नई खबरे पढ़ रहा हैं लेकिन यह ऐप भी विवादित रहा है और साथ ही साथ यह एक चाइनीज ऐप है इसलिए सरकार ने इसे बैन कर दिया।

इसका अल्टरनेटिव ऐप Google द्वारा लांच किया गया है और यह बिल्कुल सुरक्षित ऐप है।

16. NEWSDOG 

यह भी एक न्यूज ऐप है जो कि UC News की ही तरह है जो कि बहुत ही पॉपुलर है लेकिन चाइनीज ऐप होने के नाते इसे बैन कर दिया है।

News Dog का अल्टरनेटिव न्यूज ऐप Dainik Jagran ऐप है जो कि एक भारतीय ऐप है और साथ ही साथ आप इसमें रोज मुफ्त में अखबार भी पढ़ सकते हैं।

17. CUT CUT

यह एक फोटो एडिटिंग ऐप है जिसमें आप अपनी फोटो को एडिट कर सकते हैं लेकिन यह ऐप आपके फोटोज को जमा भी करता है जिसके कारण इसे बैन कर दिया गया है।

अब इसके अल्टरनेटिव ऐप की बात की जाए तो वह है PicsArt। यह फोटो एडिटिंग के क्षेत्र में बहुत ही पॉपुलर ऐप है जिससे आप किसी भी तरह की एडिट कर सकते हैं।

18. ES FILE EXPLORER

यह एक फाइल मैनेजर ऐप है जिसमें आप अपनी फाइल से कुछ भी कर सकते हैं लेकिन यह आपके सारे फाइल्स देख सकता है और यह उन्हें जमा भी कर सकता है।

इसके अल्टरनेटिव फाइल मैनेजर ऐप की बात की जाए तो यह है Google का Files By Google जो कि बिल्कुल साफ व सुरक्षित है।

19. DU RECORDER

यह ऐप एक स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप है जिसकी मदद से आप अपने फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं और आप अपनी स्क्रीन पर Brush Tool की मदद से कुछ भी लिख सकते हैं लेकिन यह एक चाइनीज ऐप है।

अब बात करते हैं इसके अल्टरनेटिव ऐप की जो है X Recorder जो कि DU Recorder की ही तरह है और यह बहुत ही अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर है।

20. MI VIDEO CALL

यह एक ऐप है जिसकी मदद से आप किसी को वीडियो कॉल कर सकते हैं लेकिन यह एक चाइनीज ऐप है।

इसका अल्टरनेटिव ऐप बहुत ही साफ और सुरक्षित है जिसका नाम Duo है जो कि गूगल द्वारा लांच किया गया है।

21. WE CHAT

यह एक चैटिंग ऐप है जिससे आप किसी को संदेश भेज सकते हैं व उसके साथ ऑनलाइन संदेश द्वारा बात कर सकते हैं जो की एक चीनी ऐप है।

अगर इसके अल्टरनेटिव ऐप की बात की जाए तो यह है Whatsapp जो कि लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं।

22. CLASH OF KINGS

यह एक बहुत ही पॉपुलर चाइनीज गेम है जो कि एक चाइनीज ऐप है।

अगर इसके अल्टरनेटिव गेम की बात करें तो वह है Clash Of Clans जो कि Clash Of Kings से ही सम्बंधित है।

Alternative Apps Download Link
Adobe Scan Click Here
MS Office Click Here
English Hindi Dictionary Click Here
Mitron Click Here
Roposo Click Here
Sharechat Click Here
Flipkart Click Here
Garena Free Fire Click Here
Files By Google Click Here
Chrome Click Here
Opera Mini Click Here
B612 Camera Click Here
Amazon Click Here
Kinemaster Click Here
Google News Click Here
Dainik Jagran Click Here
PicsArt Click Here
X Recorder Click Here
Duo Click Here
Whatsapp Click Here
Clash Of Clash Click Here

CONCLUSION

मेरे हिसाब से आपके फोन में जितने भी चाइनीज ऐप हैं उन्हें आपको अपने फोन में से हटा देना चाहिए क्योंकि यह आपकी जानकारी लीक कर सकते हैं और वैसे भी इन ऐप्स/गेम्स के अल्टरनेटिव भी मौजूद हैं जिनका प्रयोग आप कर सकते हो।

Hope, आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई तो हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों व करीबों को जरूर भेजें ताकि वे लोग भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

Post a Comment

0 Comments