How To Write Post/Article in Blogger in Hindi | Blogger |

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी प्यारी वेबसाइट MY PRIMARY TECH पर जो कि आपको बहुत-सी जानकारी बताती है।

दोस्तों, दुनिया में पैसा कमाना आसान नहीं है लेकिन आप काम करके पैसा कमा सकते हैं। पैसे कमाने के बहुत-से तरीके हैं जिसमें कुछ ऑफलाइन व कुछ ऑनलाइन होते हैं।

How To Write Post/Article in Blogger in Hindi | Blogger |

आप ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह से आसानी से पैसा कमा सकते हो वहीं ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों में ही आपको बहुत-से काम मिल जाते हैं और ब्लॉगिंग भी उनमें से एक तरीका है।

अगर आप मुफ्त में ब्लॉगिंग करके ब्लॉगर से एक मुफ्त की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उस पर हम पहले से ही चर्चा कर चुके हैं और अगर आपको जानना है कि ब्लॉगर से फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके उसे भी जान सकते हैं।


तो, आशा है कि आपने एक वेबसाइट बना ली होगी और आप ब्लॉगिंग के लिए तैयार है, तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार ब्लॉगर में पोस्ट या आर्टिकल कैसे लिखते हैं

सबसे पहले आपको अपने किसी भी Browser में Blogger.com सर्च करना है।

अब आपने जिस E-mail से अपनी वेबसाइट ब्लॉगर में बनाई थी उससे आपको अपने एकाउंट को Login करना है।

अब देखिए ब्लॉगर में आप पोस्ट दो तरह से लिख सकते हो- पहला है New Blogger में पोस्ट या आर्टिकल लिखना जो कि ब्लॉगर का हाल ही में आया एक नया Version है जिसमें कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं जिसका इंटरफेस कुछ हद तक बदल गया है।

वही दूसरे तरह की बात करें तो वह है Legacy Blogger जो कि ब्लॉगर का पुराना Version है इसीलिए इसमें नए Version वाले ब्लॉगर की तुलना में इसमें कुछ कम फीचर मिलते हैं।

अब समस्या यहाँ है कि आखिर हमें दोनों में से किसका उपयोग करना चाहिए, तो मेरे अनुसार आपको ब्लॉगर के दोनों Version का उपयोग करना चाहिए क्योंकि जो ब्लॉगर का पुराना Version है वह इस्तेमाल करने में थोड़ा सरल है।

READ ALSO-


वहीं अगर ब्लॉगर के नए Version की बात की जाए तो वह थोड़ा-सा कठिन है हालांकि आप जल्द ही उसे भी समझ जाओगे लेकिन पुराने Version के ब्लॉगर की तुलना में यह थोड़ा-सा कठिन है।

अब सबसे बड़ा सवाल यह आएगा कि आखिर दोनों का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं, तो देखिए मैंने आपको पहले ही बताया है कि ब्लॉगर का जो नया Version आया है उसमें आपको कुछ Extra फीचर्स देखने को मिलते हैं।

तो, अगर आपको कोई फीचर है जो आपको नए Version वाले ब्लॉगर का इस्तेमाल करना है तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं और यह आप Version को बदल कर, कर सकते हैं और आपको Version बदलने का ऑप्शन भी दिया जाता है।

तो, एक पोस्ट या आर्टिकल लिखने के लिए आपको सबसे पहले Post वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको New Post का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है और उसके बाद लोडिंग होकर एक नया विंडो खुल जाएगा।

How To Write Post/Article in Blogger in Hindi | Blogger |

अब आप यहाँ जो चाहें वो लिख सकते हैं या आपने कोई कंटेंट पहले से ही लिखा है तो उसे यहाँ पर लाकर Paste भी कर सकते हैं और मैं आपको यही कहूंगा कि साबसे पहले अपना कंटेंट किसी नोटपैड में लिख लें और उसके बाद उसे Copy करके Paste कर दें।

READ ALSO-


जब आप पोस्ट या आर्टिकल लिखेंगे तो आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसके कारण हर ऑप्शन के बारे में बताना थोड़ा मुस्किल हो जाता है बाकी आप खुद से प्रयास कीजिए, आपको कुछ ही दिनों में ब्लॉगर में पोस्ट या आर्टिकल कैसे लिखते हैं यह समझ आ जाएगा।

हालांकि, मैं आपको कुछ फीचर्स बता देता हूँ कि इसमें आपको क्या-क्या देखने को मिलता है। आप पोस्ट या आर्टिकल लिखते समय अपने Text को Bold, Italic, Underline व अपने Text का रंग बदल सकते हैं और साथ ही साथ अपने Text में Background Colour लगा सकते हैं।

ब्लॉगर में आप Text को Heading, SubHeading, Minor HeadingNormal में कर सकते हो और आप अपने Text का Font भी बदल सकते हो और साथ ही साथ आप अपने पोस्ट या आर्टिकल में Link भी लगा सकते हो।

आप इसमें फोटो और वीडियो लगा सकते हो और आप इसमें अलग से Stickers लगा सकते हो। आप इसमें Text के Align को बदल सकते हो और भी बहुत सारे फीचर्स आपको देखने को मिल जाते हैं और आप इसमें आप पेज को Break कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें कई और फीचर्स भी मौजूद हैं, बाकी मैंने आपको स्टेप बात दिए कि आप ब्लॉगर में नया पोस्ट या आर्टिकल कैसे लिख सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट/आर्टिकल पसंद आई तो अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें।

Post a Comment

0 Comments