Best Video Editing Apps For Android And iOS For Free | Top 3 Video Editor |

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी प्यारी वेबसाइट My Primary Tech पर जहाँ आप लोगों को इंटरनेट से जुड़ी सभी जानकारी मिलती है।

दोस्तों, आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और लोग अपनी फोटो और वीडियो को अच्छा बनाने के लिए एडिट भी करते हैं इसीलिए आज हम जानेंगे Top 3 Best Video Editor Apps के बारे में जिनसे आप अपनी वीडियोज को बहुत अच्छा बना सकते हैं और साथ ही साथ यह भी बता दूं कि ये ऐप्स Android और iOS दोनों के लिए ही होने वाले हैं।


Best Video Editing Apps For Android And iOS For Free | Top 3 Video Editor |


Video Editing क्या है?

वीडियो एडिटिंग करना लगभग सभी को आता है। आप जब भी किसी वीडियो में कुछ जोड़ते हैं, हटाते हैं या कुछ भी बदलाव करते हैं तो उसे Video Editing कहते हैं।


Video Editor क्या है?

जिसके द्वारा आपने वीडियो में कुछ जोड़ा है, कुछ हटाया है या फिर कुछ भी बदलाव किया है उसे Video Editor कहते हैं।

आशा करता हूँ कि आप लोग वीडियो एडिटिंग और वीडियो एडिटर के बारे में जानते होंगे और अगर आप नहीं जानते तो ऊपर मैंने आपको पहले ही बताया है, आप उसे पढ़ सकते हैं।

अब बात करते हैं Top 3 Best Video Editor के बारे में जो कि Android और iOS दोनों के लिए होगा, तो चलिए जानते हैं-

Note:-  यह सभी जानकारी इस समय (2020) की हैं। अतः भविष्य में यह बदल भी सकती हैं।


3. INSHOT

यह एक कमाल का वीडियो एडिटर है जो कि Play Store और App Store दोनों पर ही मौजूद है। इस ऐप की Download Size लगभग 36 MB है और साथ ही साथ इसके Play Store पर 100+ Million डाउनलोड हैं। InShot की Play Store और App Store पर Rating 4.8 है।


Best Video Editing Apps For Android And iOS

हालांकि, यह ऐप Play Store और App Store दोनों पर ही आपको फ्री में मिल जाएगी लेकिन जब इसमें आप अपनी वीडियो को एडिट करने के बाद उसे अपनानी गैलरी में सेव/एक्सपोर्ट करोगे तो आपको एक Watermark देखने को मिलेगा और अगर आप इसे हटाना चाहते हैं तो फिर आपको इसका Premium Subscription लेना पड़ेगा।


Features

इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसमें आप इसमें अपनी वीडियो को काट और जोड़ सकते हो और इसमें आपको ढेर सारे कमाल-कमाल के Transition (ट्रांजीशन) देखने को मिलते हैं जिन्हें आप अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर के अपनी वीडियोज को बहुत अच्छा बना सकते हैं।



  • इसमें आपको 100% फ्री म्यूजिक देखने को मिलते हैं जिन्हें आप अपनी वीडियोज में लगा कर उसे प्रोफेशनल बना सकते हैं।



  • InShot में आपको Animated Stickers मिलते हैं जिनका मतलब है हिलने-डुलने वाले स्टीकर्स जिन्हें आप अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर सकते हैं।



  • इस वीडियो एडिटर में आपको बहुत सारे फिल्टर्स (Filters)इफेक्ट्स (Effects) मिलते हैं जिन्हें आप अपनी वीडियो में इस्तेमाल कर के अपनी वीडियोज को सुंदर बना सकते हैं।



  • आप इस ऐप में मीम्स (Memes) वीडियोज बना सकते हैं जिन्हें आप अपनी गैलरी में सेव कर के कहीं भी शेयर कर सकते हैं और मीम्स (Memes) सोशल प्लेटफॉर्म पर बहुत ही पॉपुलर होते हैं।



  • InShot में आप अपनी वीडियो की स्पीड को अपने। हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं और साथ ही साथ इसमें आप अपनी वीडियोज को Crop भी कर सकते हैं।


इसके साथ ही आपको इसमें बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जिन्हें आप अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर सकते हैं।





2. POWER DIRECTOR

यह एक बहुत ही अच्छा वीडियो एडिटर है जिसका इंटरफेस देखने में बहुत ही साधारण है। इस ऐप की Download Size लगभग 46 MB है और PowerDirector ऐप Play Store और App Store पर भी मौजूद है और साथ ही साथ Play Store पर इसकी रेटिंग 4.5 है वहीं App Store की बात की जाए तो 4.6 है।


Best Video Editing Apps For Android And iOS

Play Store पर इसके 50+ Million डाउनलोड है और साथ ही साथ इसे Play Store पर Editors Choice की सूची में भी रखा गया है जो कि एक ऐप के लिए सम्मान की बात है।


Features

PowerDirector में आपको कई सारे फीचर्स देखने। को मिलते हैं जिन्हें आप अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर के अपनी वीडियोज को प्रोफेशनल बना सकते हैं।



  • इसमें आपको Multi-Layer Support देखने को मिलता है जिसकी मदद से आप इसमें अपनी वीडियो को एडिट करते समय उसमें एक से ज्यादा लेयर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • इसमें आप अपनी फोटोज से गाने के साथ एक अच्छी वीडियो भी बना सकते हैं और साथ ही साथ आपको इसमें कई सारे फिल्टर्स भी मिल जाते हैं जिन्हें इस्तेमाल कर के आप अपनी वीडियोज को प्रोफेशनल बना सकते हैं।



  • इसमें आपको Chroma Key (क्रोमा की) का ऑप्शन भी मिलता है जो कि आपको बहुत कम ही वीडियो एडिटर ऐप में देखने को मिलता है। Chroma Key की मदद से आप अपनी वीडियो में से किसी रंग को हटा सकते हो जो की एक अपने आप में ही बहुत अच्छा फीचर है।



  • PowerDirector में आपको Title (शीर्षक) या Text (टेक्स्ट) कई ऑप्शन मिल जाते हैं, इनमें आपको बहुत सारे एनीमेशन देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आप अपनी वीडियोज में कहीं भी लगा सकते हैं।



  • आप इस वीडियो एडिटर में अपनी वीडियो की स्पीड भी कम या ज्यादा कर सकते हैं और उसे बहुत ही प्रोफशनल बना सकते हैं।



  • इसके साथ ही आपको इसमें Voice Over (वॉइस ओवर) का भी ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप अपनी वीडियो में कहीं भी अपनी या किसी की भी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे अपनी वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसमें अपने फोन से भी किसी गाने या म्यूजिक को अपनी वीडियोज में इस्तेमाल कर सकते हैं।


लेकिन जब भी आप अपनी वीडियो को एडिट करने के बाद अपनी गैलरी में सेव करते हैं तो आपको एक Watermark देखने को मिलेगा और अगर आप इसे हटाना चाहते हैं तो आपको Premium Subscription खरीदना पड़ेगा।

साथ ही साथ इसमें आपको और कई ऑप्शन देखने को मिलते हैं जिनसे आप बहुत अच्छी वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।





1. KINEMASTER

कोई शक नहीं कि इस सूची में Kinemaster पहले स्थान पर आए क्योंकि यह मोबाइल के लिए सबसे अच्छा वीडियो एडिटर ऐप है जो कि Android और iOS दोनों के लिए ही मौजूद है।


Best Video Editing Apps For Android And iOS

इसके Play Store पर 100+ Million डाउनलोड हैं और Kinemaster की Play Store पर रेटिंग 4.4 है और App Store पर 4.7 है और अगर इसकी Download Size की बात की जाए तो वो है लगभग 87 MB और इसके साथ ही इसे Play Store ने Editors Choice की सुुुची में रखा है जो कि एक ऐप के लिए गर्व की बात है और यह में पहले भी बता चुका हूँ।


Features



  • इसमें आपको MultiLayer Support मिलता जो कि बहुत अच्छा फीचर है जिसमें आप वीडियो एडिटिंग करते समय एक से ज्यादा लेयर इस्तेमाल कर सकते हैं।



  • Kinemaster में आपको Chroma Key (क्रोमा की) का फीचर मिलता है जिससे आप अपने फोटो या वीडियो में से किसी रंग को हटा सकते हैं।



  • इसमें आपको Asset Store भी देखने को मिल जाता है जिसमें आपको बहुत सारे Asset मिल जाते हैं जिन्हें आप डाउनलोड कर के उन्हें अपनी वीडियोज में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



  • इसमें एक कमाल का फीचर भी मिलता है जो कि ऑडियो से सम्बंधित है। इसमें आप अपनी ऑडियो या म्यूजिक की आवाज (Volume) को दो गुना तक बढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ उसके Pitch को भी बदल सकते हैं।



  • Kinemaster का सबसे अच्छा फीचर है एनीमेशन की (Animation Key) जिसकी मदद से आप अपनी किसी भी लेयर को एनीमेशन दे सकते हैं यानि कि उसे हिला-डुला सकते हैं।


लेकिन जब भी आप इसमें अपनी वीडियो को एडिट करने के बाद सेव/एक्सपोर्ट करते हैं तो आपको एक Watermark देखने को मिलेगा जिसे आप तभी हटा सकते हैं जब आपके पास इस ऐप का Premium Subscription हो।

Kinemaster में इसके अलावा भी कई सारे फीचर देखने को मिलते हैं जो कि किसी भी मोबाइल वीडियो एडिटर में आपको देखने को नहीं मिलेंगे।





निष्कर्ष

मोबाइल के लिए 3 सबसे अच्छे वीडियो एडिटर जो कि Android और iOS दोनों के लिए ही मौजूद हैं उनके बारे में आज मैंने आपको बताया है जिसे आप ऊपर पढ़ सकते हैं और इन ऐप्स में बहुत ही ज्यादा फीचर्स मिल जाते हैं।

तो एक न एक बार आप इन ऐप्स को जरूर Try कीजिएगा और मुझे लूर विश्वास है कि ये 3 वीडियो एडिटर ऐप्स आपको बहुत पसंद आए होंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और करीबों के साथ शेयर करना न भूलें ताकि वे भी इन Top 3 Best Video For Mobile के बारे में जान पाएं।

Post a Comment

0 Comments