Blogger VS Wordpress In Hindi | Which Is Better ?


दोस्तों, जब भी हमें कोई समस्या होती है तो हम उसका उपाय ढूंढते हैं। हम लोग ज्यादातर गूगल और यूट्यूब का प्रयोग करते हैं।

वहीं गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है तो यूट्यूब भी दूसरा, यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है जहाँ पर सभी प्रकार की वीडियोज उपलब्ध होती हैं।

लेकिन जब हमें किसी भी समस्या का उपाय यूट्यूब पर नहीं मिलता तो हम गूगल का प्रयोग करते हैं, जब भी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तब आपको बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिलती हैं।

उन्हें देखकर आपने कभी न कभी तो जरूर सोचा होगा कि आखिर ये बनाई कैसे जाती हैं। तो मैं आपको बता दूं की ये वेबसाइट ज्यादातर ब्लॉगर और वर्डप्रेस द्वारा बनाई जाती हैं और अगर आप भी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो-

आप एक न एक बार जरूर सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर वेबसाइट ब्लॉगर में बनाई जाए या वर्डप्रेस में, तो आज मैं यही बताने वाला हूँ कि आप किसमें अपनी वेबसाइट को बना सकते हो और कौन-सा ज्यादा बेहतर है।

ब्लॉगर

ब्लॉगर गूगल द्वारा बनाया गया एक प्लेटफार्म है जो कि बिल्कुल मुफ्त है और आप इसे बिना कोई पैसा दिए इसमें अपनी एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉगर में आप अपने हिसाब से जितनी चाहें उतनी वेबसाइट बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं। इसमें आप अपनी इच्छानुसार किसी भी प्रकार का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल मोबाइल में भी कर सकते हैं।

सबसे कमाल की बात यह है कि ब्लॉगर गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री प्लेटफार्म है और अगर आप ब्लॉगिंग बिल्कुल मुफ्त में शुरू करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वर्डप्रेस

वर्डप्रेस एक बिल्कुल मुफ्त सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप एक बहुत ही प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हो लेकिन ब्लॉगर की तुलना में यह बिल्कुल मुफ्त नहीं है।

क्योंकि इसमें आपको सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है, इसके बाद ही आप इसमें वेबसाइट बना सकते हो और अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हो तो आप कुछ रुपए से वर्डप्रेस में वेबसाइट बना सकते हो।

जैसा मैंने आपको पहले ही बताया है कि यह एक सॉफ्टवेयर है जिसके कारण आप इसका प्रयोग कंप्यूटर या लैपटॉप में ही कर सकते हो।

लेकिन गूगल पर आप जितनी भी वेबसाइट देखते हो उनमें से ज्यादा से ज्यादा वेबसाइट वर्डप्रेस से बनी होती हैं और यह देखने में बहुत प्रोफेशनल भी लगती हैं।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस में विभिन्नता-

गूगल द्वारा बनाया गया ब्लॉगर जहाँ एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए फ्री प्लेटफार्म है वहीं वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता होगी।

ब्लॉगर में आपको होस्टिंग फ्री में दी जाती है वहीं वर्डप्रेस में आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ती है।

हालांकि वर्डप्रेस में ब्लॉगर के मुकाबले ज्यादा फीचर देखने को मिलते हैं और वर्डप्रेस की वेबसाइट को ज्यादा फायदा होता है और यह बहुत जल्दी ग्रो होती है, अगर ब्लॉगर की वेबसाइट की बात की जाए तो ब्लॉगर की वेबसाइट भी ग्रो होती हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए ब्लॉगर की तुलना में वर्डप्रेस का ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

कौन है बेहतर ?

दोस्तों, दोनों ही एक दूसरे को टक्कर देते हैं लेकिन दोनों ही प्लेटफॉर्म अपनी-अपनी जगह अच्छे हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो और आपके पास डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप ब्लॉगर का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि यह बिल्कुल फ्री है।

लेकिन अगर आपके पास पैसे हैं और आप ब्लॉगिंग शरू करना चाहते हैं तो मैं आपको यही कहूंगा कि आप वर्डप्रेस का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि वर्डप्रेस का प्रयोग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

तो, यही आपको बताना था कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या अंतर है तथा ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन ज्यादा बेहतर है।

अगर आपको हमारी पोस्ट/आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट कर सकतें हैं।

     धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments